Pages

Monday 21 September 2015

भारत का स्विट्जर्लेंड औली


ऊँचे ऊँचे आसमान छूते सफ़ेद चमकीले पहाड़ मीलों दूर तक फैली सफ़ेद बर्फ की चादर दूर दूर तक दिखते बर्फीली चोटियों के दिलकश नज़ारे ! नहीं भई इसके लिए स्विट्जर्लेंड जाने की जरुरत नही ऐसी जगह तो हमारे पास भी मोजूद है हम बात कर रहे हैं औली की जो की उत्तराखंड में है । यहाँ का नजदीकी रेल्वे स्टेशन है हरिद्वार । हरिद्वार से लगभग 275 किलोमीटर दूर है जोशीमठ ,जोशीमठ से 16 किलोमीटर दूर है ओली ।


 उत्तराखंड के सबसे उपरी भाग पर स्थित औली भारत का सबसे बड़ा स्कीइंग स्थल है जो कि लगभग 3 किलोमीटर लंबा ढलान है । वैसे तो यहाँ हर समय तापमान 0 डिग्री से नीचे रहता है मगर फ़िर भी यहाँ आने के लिए दिसम्बर से मार्च तक का समय ठीक रहता है । यहाँ का तेज रफ्तार केबल सिस्टम ( रोप वे ) देवदार के व्रक्षौं के ऊपर से होते ढलानों के उपरी छोर तक पहुंचाता है जिससे ऊपर चढ़ने की थकावट की चिंता नहीं रहती । यहाँ ढलानों के रख रखाव के लिए आयातित स्नो पेकिंग मशीनों की व्यवस्था है जो ढलानों पर पपड़ी नही ज़माने देती और उन्हें व्यवस्थित रखती हैं । यहाँ गढ़वाल विकास निगम द्वारा देनिक, 7 दिवसीय (प्रमाण पत्र रहित ) और 14 दिवसीय (प्रमाण पत्र सहित ) स्कीइंग प्रशिक्षण कार्यक्रम जनवरी से मार्च तक चलाए जाते हैं ।
यहाँ आएं तो यहाँ का 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चारागाह जिसे यहाँ की स्थानीय भाषा में बुग्याल कहा जाता है देखना न भूलें । यहाँ की प्राकर्तिक सुन्दरता देखते ही बनती है यहाँ से हिमालय का नजारा इतना अदभुत दिखता हे कि आप देखते ही रह जाएँगे यहाँ पर स्कीइंग की सुविधा भी उपलब्ध है । तो फ़िर देर किस बात की जल्दी औली जाने का प्रोग्राम बनाइये और भारत में ही स्विट्जर्लेंड का मजा लीजिये यकीन मानिये यह एक ऐसा प्राकर्तिक खूबसूरत स्थल है जिसके सामने स्विट्जर्लेंड की खूबसूरती बौनी पड़ जाए ।

No comments:

Post a Comment

Facebook | Twitter | Linked IN | Wordpress How to Add Google Advertisements (Google AdSense) to Your Blog or Website